Breaking News

इस काम को करने के बाद कभी नहीं आएगा बिजली का ज्यादा बिल, जानिये

सर्दियों के मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए मोटे कपड़े पहनते हैं। इसके अलावा हीटर और गीजर का उपयोग शुरु कर देते हैं। इसकी वजह से बिजली का बिल बढ़कर आता है।
लेकिन अगर आप भी तेजी से बढ़ते बिजली बिल से परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे इस समस्या से निजात कैसे पाया जाए।

control your electricity by using these steps

5 स्टार रेटिंग
जब भी आप हीटर, फ्रिज, कूलर, ऐसी, ब्लोअर आदि बिजली के उपकरण खरीदें उस वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस प्रोडक्ट को फाइव स्टार रेटिंग मिली है कि नहीं। जानकारों के मुताबिक, फाइव स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स लॉन्ग लास्टिंग होते हैं साथ ही बिजली की कम खपत करते हैं।

हाई कैपेसिटी गीज़र

सर्दियों के मौसम में हम नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। इस पानी को गीज़र की मदद से किया जाता है। हालांकि, कई बार यह पानी जल्दी ठंडा भी हो जाता है। इसका कारण है लोकल प्रोडक्ट। जानकारी के अनुसार, लोकल गीज़र की मदद से पानी को गर्म करने में बिजली की अधिक खपत होती है। इसके अलावा इसमें पानी ज्यादा देर तक गर्म रह भी नहीं पाता है जिसकी वजह से हमें बार-बार इसे ऑन करना पड़ता है। वहीं, अगर हम इसकी जगह हाई कैपेसिटी वाले गीज़र का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पानी जल्दी भी गर्म होता है साथ ही 3-4 घंटे तक इसमें पानी गर्म बना रहता है। इससे बिजली की खपत बचती है।

समय-समय पर करें हीटर और ब्लोअर का उपयोग

अक्सर आपने देखा होगा सर्दियों के मौसम में लोग पूरे-पूरे दिन हीटर और ब्लोअर चला कर रखते हैं। कमरे को गर्म रखने के लिए वे एक बार इन उपकरणों को चलाकर छोड़ देते हैं जिसकी वजह से बिजली की खपत अधिक होती है।
इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे कुछ समय के लिए चलाकर फिर बंद कर दिया। इन उपकरणों का यदि आप समय-समय पर उपयोग करते हैं इससे बिजली की खपत कम होगी और आपका बिल भी कम आएगा।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.