Breaking News

इस लेखक ने ने किया अजीबो गरीब दावा, हल्दीघाटी युद्ध को बताया अकबर नहीं बल्कि महाराणा प्रताप की जीत

हमारे देश में पहले मुगलों ने राज किया उसके बाद अंग्रेजों ने और तरह-तरह के इतिहासकारों ने अपनी अपनी किताब में भिन्न-भिन्न तरीकों से इतिहास लिखा है हम आपको बता दें एक इतिहासकार ने ऐसा दावा किया है हल्दीघाटी की जंग अकबर ने नहीं बल्कि महाराणा प्रताप ने जीती थी. आपको बता दें कि भारत के इतिहास में एक से बढ़कर एक योद्धाओं ने जन्म लिया और आज हम बात करने जा रहे हैं एक महान योद्धा के बारे में जिन्होंने सन 1540 में जन्म लिया और इनका नाम महाराणा प्रताप है. इनके शौर्य को लेकर कई सारे इतिहास किताब मिलते हैं और उनमें से एक हल्दीघाटी का युद्ध है इतिहासकारों ने लिखा है कि हल्दीघाटी का युद्ध मुगलों ने जीता था. लेकिन आज के जमाने में एक लेखक ऐसा भी है जिसने या दावा किया है कि हल्दीघाटी का युद्ध मुगलों ने नहीं बल्कि महाराणा प्रताप ने जीता था.

डॉक्टर चंद्रशेखर शर्मा

बता दें कि डॉक्टर चंद्रशेखर शर्मा अपनी एक किताब की वजह से काफी मशहूर हैं और उन्होंने महाराणा प्रताप को लेकर एक किताब भी लिखी है जिसका नाम ,राष्ट्र रतन महाराणा प्रताप, है . वैसे तो या लेखक राजस्थान के एक सरकारी स्कूल में पढ़ाता है लेकिन इसमें अपनी पीएचडी रिसर्च के दौरान ऐसा माना कि हल्दीघाटी की युद्ध मुगलों ने नहीं बल्कि महाराणा प्रताप ने जीती थी.

किताब में किया दावा

बता दें कि लेखक डॉक्टर चंद्रशेखर शर्मा ने अपनी किताब में दावा किया कि अकबर ने या जंग नहीं जीती थी बल्कि महाराणा प्रताप ने यह जंग जीती दी थी. उन्होंने किताब में लिखा कि महाराणा प्रताप का असली मकसद अपनी जमीन को बचाना था और अगर आप अकबर ने युद्ध में विजय प्राप्त की होती तो वह अपने सेनापतियों को इनाम देता लेकिन अकबर ने ऐसा नहीं किया उसने अपने सेनापति को सजा सुनाई थी और इस किताब में यह भी दावा किया गया है कि अकबर हल्दीघाटी के युद्ध में हार की वजह से नाराज था जिसे कारण अपने दोनों सेनापति मान सिंह और आरिफ खान को सजा सुनाई थी और इस सजा में अकबर ने 6 महीने तक अपने दरबार में दोनों को नहीं आने की इजाजत दी थी.

महाराणा प्रताप

दरअसल आपको बता दें कि महाराणा प्रताप एक बहुत ही दिग्गज राजा थे और वह अपने जमाने के मशहूर योद्धा भी थे उन्होंने बहुत सारी जंगे लड़ी है. और उन्हीं में से एक गोरिल्ला युद्ध भी हैं बताया जाता है कि महाराणा प्रताप ने गोरिल्ला युद्ध भी लड़ा था. जिसका परिणाम यह हुआ था कि मुगल घुटने टेक खड़े हो गए थे.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.