Breaking News

भूपेश बघेल का अनोखा कारनामा! गोबर के सूटकेस में पेश किया बजट

पुराने ज़माने में गोबर का विशेष महत्व होता है। लोग घरों को तीज-त्योहार के मौके पर गोबर से लीपते थे। माना जाता है कि गोबर में मां लक्ष्मी का वास होता है। वहीं, इसका दूसरा कारण ये भी है कि घरों को गोबर से लीपने की वजह से गर्मियों के मौसम में जमीन ठंडी रहती है जबकि सर्दियों में ये ठंड का एहसास दिलाता है।
हालांकि, इस बार एक मुख्यमंत्री ने गोबर से एक ऐसा कारनामा करके दिखा दिया है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है।

गोबर के बैग में पेश किया बजट

इस मुख्यमंत्री का नाम है भूपेश बघेल। छत्तीसगढ़ के सीएम ने बुधवार को संसद में अपने राज्य का बजट पेश किया। खास बात ये रही कि सीएम भूपेश ने इस बजट को गोबर से बने सूटकेस में पेश किया। उनके इस कारनामे से हर कोई चौंक गया। गोबर से बने इस सूटकेस पर बड़े अक्षरों में ‘गोमय वसते लक्ष्मी’ लिखा हुआ था जिसका अर्थ होता है ‘गोबर में लक्ष्मी का वास होता है’।

चमड़े के ब्रीफकेस में पेश किया जाता है बजट

ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी मुख्यमंत्री ने बजट की प्रति को पेश करने के लिए इस तरह के अनोखे सूटकेस का इस्तेमाल किया हो। ज्यादातर लोग बजट को पेश करने के लिए जूट या चमड़े से बने बैग का इस्तेमाल करते हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बैग को स्पेशल बजट सत्र के लिए बनवाया था। इस ब्रीफकेस का निर्माण रायपुर गोकुल धाम गौठान में कार्यरत महिला स्वंय सहायता समूह ‘एक पहल’ द्वारा किया गया है।

महिलाओं ने किया बैग का निर्माण

बता दें, रायपुर नगर निगम के गोकुल धाम गोठान में कार्यरत “एक पहल” महिला स्वयं सहायता समूह ने गोबर एवं अन्य उत्पादों के इस्तेमाल से इस ब्रीफकेस का निर्माण किया है। इसी ब्रीफकेस को गोबर, चूना, मैदा एवं ग्वार गम के साथ मिलाकर तैयार किया गया है। इसको बनाने के लिए तकरबीन 10 दिन का समय लगा है।
वहीं, इस ब्रीफकेस पर लगे हैंडल और कॉर्नर को कोंडागांव शहर के समूह द्वारा बस्तर आर्ट कारीगर से तैयार करवाया गया है।

गौरतलब है, गोबर से बने ब्रीफकेस में बजट पेश करने के पीछे सीएम भूपेश का एक अन्य मकसद है। दरअसल, साल 2021 में मुख्यमंत्री ने गोबर से जुड़ी गोधन न्याय योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत प्रदेश की सरकार पशु पालकों से गाय का गोबर खरीदकर उन्हें दाम देती है। इस योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सीएम बघेल ने यह अनोखा तरीका अपनाया।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *