Breaking News

बैम्बू बॉटल्स पर आया लोगों का दिल, मार्केट में धड़ल्ले से हो रही बिक्री

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि प्लास्टिक की वजह से प्रकृति को खासा नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में दुनिया के बड़े से बड़े वैज्ञानिक प्लास्टिक के विकल्प को लेकर खोज में जुटे हुए हैं।

बैम्बू से तैयार किए प्रोडक्ट्स

इस बीच त्रिपुरा के अगरतला में लोगों ने प्लास्टिक की जगह बैम्बू से बनी बॉटल्स का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है। स्थानीय निवासियों ने बैम्बू से बने टिफिन, बॉटल, हैंडल, लॉक जैसी तमाम सामग्री बनाना शुरु कर दिया। आस-पास के इलाकों में बैम्बू से तैयार किए गए इन प्रोडक्ट्स की मांग काफी अधिक बढ़ गई है। लोगों को उनके ये प्रोडक्ट्स काफी पसंद आने लगे हैं।

‘प्रक्रिया पूरी तरह से जैविक है’

इन प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग की वजह से त्रिपुरा पुनर्वास बागान निगम ने बामुतिया में बांस से तैयार की जाने पानी की बॉटल्स का निर्माण शुरु कर दिया है। इस बात की जानकारी टीआरपीसी के एमडी प्रशांत राव ने दी। उन्होंने बैम्बू प्रोडक्ट्स के विषय में बात करते हुए कहा कि, “इसे बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह से जैविक है।” वहीं, बैम्बू एंड क्राफ्ट्स डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के इंचार्ज अविनब कंठ ने कहा कि, “वर्तमान में, यह एक ऐसा उत्पाद है जिसकी बाजार और मांग है। लोग इन बोतलों को खरीदने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल हैं।”

सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

गौरतलब है, सोशल मीडिया पर बैम्बू की मदद से तैयार किए गए इन प्रोडक्ट्स की तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं। लोग उन्हें काफी पसंद कर रहे हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *