Breaking News

चीन ने किया आर्टिफिशियल सूरज का निर्माण,असली सूरज के मुकाबले 5 गुना ज्यादा होगा गर्म ,

क्या आप जानते हैं की इस दुनिया में आर्टिफिशियल सूरज का निर्माण हो चुका है.और ऐसा क्रतिमान कोई और देश ने नहीं बल्कि पड़ोसी देश ने करके दिखाया है.हमे सूरज रौशनी देता है.और इस नए आर्टिफिशियल सूरज न सिर्फ आपको रौशनी देगा बल्कि पराकृतिक सूरज से 5 गुना ज्यादा गर्मी देगा.इस सफल परशिक्षण के साथ चीन ने एक इतिहास रच दिया है.और वह पूरी दुनिया में ऐसा करनेवाला पहला देश बन गया है.

20 मिनट तक चला नया सूरज

दरअसल चीन ने इसका सफल प्रशिक्षण करें के बाद इस सूरज को 20मिनट तक चला भी.यह सूरज असली सूरज के मुकाबले 5 गुना ज्यादा गर्म होगा तो वहीं 70 डिग्री पर चलने वाला यह सूरज असली सूरज के मुकाबले 5 गुना अधिक गरम हो गया है.अब वैज्ञानिक बताते हैं की परमाणु संलयन की शक्तिवका प्रयोग इस मशीन के लिए सहायक साबित हो सकता है. वहीं वैज्ञानिक ने यह भी दावा किया हैं की इस सूरज से हम सही ऊर्जा भीं प्राप्त होगी .

सूरज से मिलेगी स्वच्छ ऊर्जा

वहीं एक रिपोर्ट में से यह भी पता चला है की इससे मनुष्य को साफ ऊर्जा प्राप्त होगी.इस नए सूरज के बारे में बता गया है की इससे मनुष्यवके जीवन में कोई समस्या नही होगी.और वैज्ञानिक प्रयास में लगे हुए हुआ किबिस सूरज को और भी अधिक गर्म बनाया जा सके.वैज्ञानिक ने आगे बताते हुए कहा की हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं जिसमे इस नए सूरज को और भी जटिल बनाया जा सके .

2040 तक होगी बिजली उत्पन्न

बता दें की ऐसा दावा किया जा रहा है की इस नए सुरज से 2040 तक बिजली भी प्राप्त हो सकती है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिक ने इस सूरज को 70डिग्री सेल्सियस पर चलाया है.इस तापमान में यह मशीन को 1056 सेकंड यानी 17मिनट 26 सेकंड तक चलाया जा चुका है.वहीं अगर असली सूरज की बात करे तो वह करीब 15 मिलियन डिग्री का तापमान पैदा कर सकता है.

दस हजार चीनियों ने मिलकर किया है तैयार

बता दें की इस नए सूरज के निर्माण के लिए करीब 10000 हजार चीनियों की मदद ली गई है.और इनके साथ कई विदेशी वैज्ञानिकों में भी काम किया है वहीं हेफ़ेई इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस में इंस्टीट्यूट ऑफ प्लाज़्मा फिजिक्स के डिप्टी डायरेक्टर सोंग यूंताओ ने कहा है की इस नए सूरज से साल 2040 तक बिजली भी उत्पन्न की जा सकती है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.