Breaking News

इस गांव में एक किडनी के सहारे जिंदा रहते हैं लोग, जानिये कैसे

किसी भी देश की तरक्की का अंदाजा उसके नागरिकों की खुशहाली को देखकर लगाया जाता है। उनके चेहरों की मुस्कान और दिलों में छिपी खुशी किसी भी देश को स्वर्ग जैसा बना देती हैं। हालांकि कई बार कुछ देशों में आतंकी ताकतों का ऐसा पहरा बैठता है कि उनकी जिंदगी नर्क से भी बदत्तर हो जाती है। आज हम आपको एक ऐसे ही देश के विषय में बताने रहे हैं जहां के लोग अपने शरीर के अंगों को बेचकर गुजारा करने को मजबूर हैं।

भूख से मर रहे लोग

आतंकी संगठन तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर किए गए सत्ता हस्तांतरण के बाद देश की स्थिति काफी नजुक हो चुकी है। लोग भूंखें मरने की कगार पर आ चुके हैं। आलम ये है को अफगानिस्तान के नागरिकों को अब अपने शरीर के अंगों को बेचकर गुज़ारा करना पड़ रहा है। जी हां किसी भी देश के नागरिकों के लिए यह सबसे दयनीय परिस्थिति होती है। जब उन्हें अपने बच्चों के जीवन-यापन के लिए शरीर के अंगों का भी सौदा करने पर मजबूर होना पड़े।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा किए गए सत्ता हस्तांतरण के बाद यहां के शहरों की आर्थिक स्थिति काफी नाजुक हो गई है। यहां के लोग अपनी किडनी बेचकर अपने बच्चों का गुजारा कर रहे हैं।

किडनी बेचकर गुजारा करने को मजबूर हुए अफगानी

बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के हेरात स्थित शेनशायबा गांव के लोगों के पास अपने बच्चों का पेट पालने के लिए अब पैसे नहीं बचे हैं। इसलिए माता-पिता अब किडनी बेचने पर मजबूर हैं। यही कारण है कि इस गांव को अब किडनी वाला गांव या किडनी वैली के नाम से पुकारा जाने लगा है।

यहां के लोग बेरोजगारी से इस कदर त्रस्त हो चुके हैं कि उन्हें इसके अलावा अब कोई दूसरा ऑप्शन नहीं दिख रहा है। ऐसे में ज्यादातर शहरों में मानव अंगों की तस्करी में बढ़ोत्तरी हो गई है। लोग बहुत ही सस्ते दामों में अपने अंगों को बेचकर बच्चों का पेट पाल रहे हैं।

नवजातों को बेच रहे लोग

इसके अलावा खबर है कि बच्चों को भूख से मरता हुआ देखकर माता-पिता उन्हें कम दामों में दूसरों के हाथों बेचने पर भी मजबूर हो रहे हैं। खबरों के मुताबिक, हेरात से कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जहां माता-पिता ने नवजात शिशुओं को बेच दिया है। उनका मानना है कि भूख से मरने से अच्छा है कि उनका बच्चा किसी अन्य के पास रहकर भोजन कर सकेगा।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.