Breaking News

महराष्ट्र का अनोखा गांव, गधे पर बिठाकर दामाद को घुमाते हैं पूरा इलाका, होली पर दिखती है रौनक

बस कुछ ही दिन शेष…..फिर हम सब रंगों का त्योहार होली मना रहे होंगे। एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे होंगे। इसके अलावा तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान खाकर त्योहार का मजा लूट रहे होंगे।

दामाद करता है गधे की सवारी

बहरहाल, इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि देश के हर एक हिस्से में होली को लेकर अलग-अलग मान्यताएं होती हैं। कई जगहों पर चांचर या टोली निकालकर होली का त्योहार मनाया जाता है तो कहीं लट्ठ मारकर होली खेली जाती है। ऐसे में एक गांव ऐसा भी है जहां दामाद को गधे पर बिठाकर पूरे इलाके में घुमाने की परंपरा का पालन किया जाता है।

80 साल से हो रहा परंपरा का पालन

जी हां, महाराष्ट्र का बीड गांव इस परंपरा को निभाने के लिए पूरे देश में काफी प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि होली के दिन गांव में दामाद को गधे की सवारी कराई जाती है। इस परंपरा का पालन पिछले 80 साल से हो रहा है।
स्थानीय लोगों का इस परंपरा को लेकर कहना है कि यहां के देशमुख परिवार ने इस परंपरा को शुरु किया था। बताया जाता है कि उनके दामाद ने एक बार रंग लगवाने से मना कर दिया था, उसे काफी समझाया-बुझाया गया लेकिन वह नहीं माना। इसके बाद देशमुख परिवार के मुखिया ने एक गधा मंगवाया, उसे फूलों से सजाया और फिर दामाद को उस पर बिठाकर पूरे इलाके में घुमाया।

मिलते हैं तौहफे

काफी देर तक इलाके में घुमाने के बाद उसे गांव के ही एक मंदिर में ले जाकर उसे दर्शन करवाए साथ ही नए कपड़े और वस्त्र भेंट किए। बस तभी से गांव के लोग इस परंपरा को फॉलो करते आ रहे हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *