Breaking News

जंगल की इस शेरनी के आगे वन माफियाओं के छूटते हैं पसीने, करती है प्रकृति की रक्षा

आमतौर आदिवासियों के लिए जंगल महज़ एक स्थान नहीं बल्कि उनका घर होता है। ये लोग यहीं पैदा होते हैं और इनकी पीढ़ियां इसी में समय गुजारती हैं। आदिवासी लोग जंगलों में रहकर ही पूरी जिंदगी गुजार देते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे समय बदल रहा है आबादी बढ़ रही है। ऐसे में वन माफिया जंगलों को काटकर वहां भी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बनाने के पक्ष में काम कर रहे हैं। लेकिन वन माफियाओं के विरुद्ध एक आदिवासी लड़की ने आवाज़ उठाई है। उसके इस कदम के बाद कोई भी वन माफिया जंगल की तरफ आंख उठाने के विषय में 100 बार सोंचता है।

आदिवासी लड़की ने उठाया वन की सुरक्षा का जिम्मा

हम बात कर रहे हैं झारखंड के जमशेदपुर जिले से करीब 60 किलोमीटर दूर मुसाबनी प्रखण्ड के पहाड़ों से घिरे एक गांव सड़कघुटू की रहने वाली आदिवासी युवती कांदोनी सोरेन की। इस युवती ने वन माफियाओं के खिलाफ आवाज़उठाकर पेड़ों की रक्षा करने का जिम्मा उठाया है। यहां के लोग इस युवती को ‘जंगल की शेरनी’ कहकर पुकारते हैं।

45 महिलाओं की बनाई समिति

बताया जाता है कि कांदोनी बचपन से ही पेड़-पौधों से प्यार करती हैं। उन्होंने बचपन से लेकर वयस्क होने तक अपना ज्यादातर जीवन जंगल में ही गुजारा है। यही कारण है कि उन्हें पेड़ों से खासा लगाव है। लेकिन एक समय ऐसा आया जब वन माफियाओं ने इलाके के पेड़ों को काटने का काम शुरु किया। यह बात कांदोनी को कतई बरदाश्त नहीं हुई। उन्होंने गांव की अन्य महिलाओं के साथ मिलकर ‘वन सुरक्षा समित’ का गठन किया। यह कमेटी वन की सुरक्षा करती है। इस टीम में कुल 45 महिलाएं शामिल हैं जो 100 हेक्टेयर में फैले वनक्षेत्र की रक्षा करती हैं। कांदोनी को देखकर लगता है कि जैसे जंगल में शेरनी चल रही हो। वे राजाना जंगल का भ्रमण करती हैं और सुनिश्चित करती हैं कि जंगल पर किसी तरह का कोई खतरा तो नहीं मंडरा रहा है।

झारखंड पुलिस में कर रही नौकरी

मालूम हो, कांदोनी सोरेन झारखंड पुलिस में होम गार्ड के तौर पर कार्यरत हैं। उन्हें कई बार वनमाफियाओं और पेड़ों की तस्करी करने वालों से धमकियां भी मिल चुकी हैं। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। वे हमेशा से ही शेर की तरह वन की रक्षा करती हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.