Breaking News

पॉर्क में रखा गया 186 किलो का सोने का क्यूब, देखने के लिए जुटी भींड़

ज़रा सोंचिये आप किसी पार्क में मस्ती से टहल रहे हैं….ठंडी-ठंडी मस्त हवा चल रही है…आप गाना गुनगुना रहे हैं….इस बीच आपको एक सोने से बनी विशालकाय का चीज़ दिख जाती है। इसे देखकर आपका पहला रिएक्शन यही होगा कि काश! ये मुझे मिल जाए। बस ऐसा ही कुछ बीते दिन न्यूयॉर्क के लोगों के साथ हुआ। यहां के एक पार्क में लोगों की नज़रों के सामने सोने से बनी ऐसी चीज़ आ गई जिसे देखकर हर किसी का मन ललचा गया।

बता दें, अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित सेंट्रल पार्क में शुक्रवार को सोने से बने एक क्यूब को रखा गया था। इस क्यूब को देखने के लिए लोगों का जमावड़ा लग गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्योर गोल्ड से बने इस क्यूब का वज़न 186 किलोग्राम है और इसकी कीमत 11.7 मिलियन डॉलर है। भारतीय करेंसी के हिसाब से यह कुल 87 करोंड़ रुपये में तैयार किया गया है।

24 कैरेट सोने से तैयार किया गया है ये क्यूब

186 kg gold cube kept in the park newyork america

जानकारी के अनुसार, इसका निर्माण निकलस कैस्टेलो ने किया है। इसे तैयार करने में उन्हें कुल 4500 घंटों का समय लगा है। कैस्टेलो ने अपनी इस रचना के बारे में बताया कि इस क्यूब को प्योर 24 कैरेट सोने से तैयार किया गया है। यह अंदर से खोखला है।

उन्होंने बताया कि इसे बनाना आसान नहीं था लेकिन वे कुछ अलग करना चाहते थे। इसकी खासियत बताते हुए कैस्टेलो ने बताया कि इसकी कुल लंबाई 1.5 फुट है। इसे तैयार करने के लिए सोने को तकरीबन 1100 डिग्री सेल्शियस पर जलाया गया था। मालूम हो, इस क्यूब के एक आउंस यानी की 28.34 ग्राम सोने की कीमत 1,788 डॉलर है। भारतीय करेंसी में यह 1.3 लाख रुपये का पड़ेगा।

गौरतलब है, शुक्रवार की सुबह इसे कड़ी सुरक्षा में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में लोगों के देखने के लिए रखा गया था। वहीं, इसे शाम को हटा लिया गया। इसे देखने के लिए लोगों की भींड़ उमड़ पड़ी।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.