Breaking News

दुनिया का सबसे खराब घर, जिसकी कीमत तो 14 करोड़ रुपये है लेकिन हालत 100 रुपये के बराबर भी नहीं!

इस दुनिया के हर व्यक्ति की सबसे पहली ज़रुरत रोटी, कपड़ा और मकान होती है। दुनिया हर एक शख्स यह सपना देखता है कि एक दिन वह भी अपने पैसों से खरीदे गए घर में रहेगा, उसे सजाएगा-सवांरेगा। हर किसी की इच्छा होती है कि वह एक अच्छा घर खरीदे जिसकी कंडीशन ठीका-ठाक हो। उसके घर में बेडरुम, किचन, हॉल, बाथरुम आदि जैसी मूलभूत जगहों पर प्रॉपर स्पेस हो। घर का फर्नीचर बेस्ट क्वालिटी का हो, मतलब कि डेमेज ना हो।लेकिन क्या आप कभी खंडहर हुए घर को खरीदना चाहेंगे? जी सही कहा आपने…नहीं….सही बात है जब आप इतना रुपया खर्च कर रहे हैं तो खंडहर लेकर क्या करेंगे।

लेकिन दुनिया में एक ऐसा घर है जो पूरी तरह से कबाड़ा हो चुका है बावजूद इसके वह 14 करोंड़ रुपये में बिका है। जी हां…14 करोंड़ क्या आप कभी किसी टूटे-फूटे घर के लिए इतने पैसे खर्च करेंगे? दरअसल, यह घर सैन फ़्रांसिस्को, अमेरिका में स्थित है। इसे $1.97 मिलियन में बेंचा गया है, जिसकी भारतीय बाज़ार में कुल कीमत 14 करोंड़ रुपये है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपस्केल नोई वैली में बना यह घर उस इलाके का सबसे बर्बाद घरों में से एक है। इसकी फर्श भी पूरी तरह से खराब हो चुकी है। घर की सीढ़ियों को देखकर लगता है कि बस आज ही गिर जाएंगी। घर में सिर्फ एक हॉल, एक बाथरुम और एक किचन बना हुआ जिसकी भी हालत पूरी तरह से खस्ता ही है।बाथरुम में एक बाथटब मौजूद है जो कि पूरी तरह से टूट चुका है, उसके आसपास लगे टाइल्स इतने गंदे हैं कि उन्हें उखाड़कर फेंकने के अलावा कोई चारा नहीं है।

जानकारी के मुताबिक, यह घर तकरीबन 120 साल पहले तैयार किया गया था। जिसमें फिलहाल कोई नहीं रहता। इस घर में लगे बिजली के उपकरणों को देखकर पता चलता है कि ये 20वीं शताब्दी में लगाए गए थे। गौरतलब है, जिस इलाके में यह घर बना हुआ है वहां पर इसे कॉन्ट्रैक्टर्स स्पेशल के नाम से जाना जाता है। इसका अर्थ यह है कि एक बेहद ही खूबसूरत और पॉश इलाके का सबसे खराब और टूटा-फूटा घर। हालांकि, इस घर के आस-पास बने घर काफी खूबसूरत हैं।

About Editorial Team

Leave a Reply

Your email address will not be published.