Breaking News

बिना दुकानदारों के चल रही दुकानें, जानिये कैसे

भारत को अगर हम अद्भुत कहें तो गलत नहीं होगा। इस देश में कदम-कदम पर रंग, बोली-भाषा और संस्कृति में बदलाव देखने को मिलता है। यहां लोगों के बीच आपसी भाईचारे की अनूठी मिसाल देखने को मिलती है।
इसी सिलसिले में मिजोरम से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसने सभी का दिल जीत लिया है। इस तस्वीर ने प्रेम और विश्वास की अनोखी इबारत लिखी है।

सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीर

बता दें, इस तस्वीर में एक दुकान दिख रही है जिसमें कोई भी दुकानदार नहीं नज़र आ रहा है। बताया जा रहा है कि यह तस्वीर मिजोरम के एक हाईवे की है। इस हाईवे पर एक ऐसी दुकान बनाई गई है जहां कभी कोई दुकानदार नहीं बैठता है। इस तस्वीर को ट्विटर पर My Home India के अधिकारिक अकाउंट से साझा किया गया है। इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा गया कि, “मिजोरम के सेलिंग के हाईवे पर बिना दुकानदारों के कई दुकानें पाई जाती हैं। इसे ‘ Nghah Loh Dawr Culture ‘ कहा जाता है, जिसका मतलब है बिना दुकानदार की दुकान। यहां आप जो चाहते हैं उसे ले लेते हैं और डिपॉजिट बॉक्स में पैसा रखते हैं। ये दुकानें विश्वास के सिद्धांत पर काम करती हैं।”

विश्वास की तस्दीक करती तस्वीर

गौरतलब है, इस तस्वीर ने भारत की उस सच्चाई को दुनिया के सामने प्रकट किया है जिसके लिए हमारा देश पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। भारत के नागरिकों में एक-दूसरे के प्रति कितना विश्वास विद्यमान होता है इसकी तस्दीक यह तस्वीर करती है।

:

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.